चंडीगढ़ में टीजीटी शिक्षक भर्ती के लिए 26 फरवरी से करें ऑनलाइन आवेदन

No comments



चंडीगढ़ शिक्षा विभाग में सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) के तहत ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) के 196 पदों पर भर्ती के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। इन पदों के लिए योग्य उम्मीदवार 26 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। जानकारी के अनुसार नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल टीचर ट्रेनिंग एंड रिसर्च (निट्टर) की वेबसाइट पर ही टीजीटी पदों के लिए आवेदन करना होगा। 22 मार्च 2019 तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। भर्ती से संबंधित सभी तरह की जानकारी भी निट्टर की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। करीब पांच साल बाद शिक्षा विभाग में टीजीटी पदों पर भर्ती की जा रही है। बेशक टीजीटी शिक्षकों की भर्ती एसएसए के तहत की जा रही है। लेकिन नए शिक्षकों को 45756 रुपये शुरुआती मासिक वेतनमान मिलेगा, जोकि अन्य राज्यों के रेगुलर टीचर के बराबर या कई से अधिक है।

टीजीटी में अधिक पद साइंस (नॉन मेडिकल) 47 सोशल साइंस 46 में होंगे, जबकि हिंदी में 13, अंग्रेजी में 27 और पंजाबी में 19 पदों पर भर्ती होगी। इस बार विभाग 10 फीसद पदों को आर्थिक आधार पर भरेगा। टीजीटी पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार का बीए, बीएड और सीटीईटी क्लीयर होना अनिवार्य है। 21 से 37 साल की आयु के युवा ही आवेदन के योग्य होंगे। एक जनवरी 2019 को आवेदन की कट ऑफ डेट मानी जाएगी। इस भर्ती में चंडीगढ़ के अलावा पंजाब, हरियाणा, हिमाचल समेत देशभर के किसी भी राज्य के युवा आवेदन कर सकते हैं। शिक्षा विभाग जुलाई तक सरकारी स्कूलों में करीब 700 एनटीटी, जेबीटी और टीजीटी शिक्षकों की भर्ती करने जा रहा है।




जानकारी अनुसार टीजीटी शिक्षकों की भर्ती भी लिखित परीक्षा की मेरिट आधार पर होगी। लिखित परीक्षा में 150 अंक के सवाल पूछे जाएंगे। जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप और विषय से जुड़े सवाल होंगे। दो घंटे 30 मिनट की परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में 40 फीसद अंक लेना अनिवार्य होगा। तभी मेरिट में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा में 15 अंक जनरल अवेयरनेस, 15 अंक इन्फरमेशन कम्यूनिकेशन एंड टेक्नोलॉजी एंड टीचिंग एप्टीट्यूट, 15 अंक अर्थमेटिक्स एंड न्यूमेरिकल एबिलिटी, 5-15 अंक हिंदी और अंग्रेजी लेंग्वेज से जुड़े होंगे। 75 अंकों की परीक्षा विषय से जुड़ी होगी। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी और प्रत्येक गलत अंक पर 0.25 अंक कटेंगे। लिखित परीक्षा में कैंडिडेट्स के बराबर अंक होने पर सीटीईटी के अंकों के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी।




ऑनलाइन आवेदन में किसी तरह की दिक्कत के लिए निट्टर द्वारा इस बार हेल्पलाइन सेवा भी शुरू की जाएगी। कोई भी 27 फरवरी से सुबह 9 से शाम 5 बजे तक 7036270366 पर संपर्क कर सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने वालों को 27 मार्च शाम 4 बजे तक फीस जमा करनी होगी, तभी आवेदन स्वीकार किया जाएगा। एक से अधिक विषय में आवेदन के लिए अलग-आवेदन फार्म जमा करना होगा। 2 अप्रैल को निट्टर द्वारा फीस जमा करने वाले कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी की जाएगी। लिखित परीक्षा के बारे में 10 अप्रैल 2019 को शेड्यूल जारी किया जाएगा।



जेबीटी की काउंसलिंग इसी हफ्ते

जेबीटी के 418 पदों पर भर्ती के लिए फाइनल मेरिट लिस्ट एक-दो दिन में जारी कर दी जाएगी। मेरिट लिस्ट में कई कैंडिडेट्स के बराबर अंक होने के कारण शिक्षा विभाग ने सीटीईटी अंकों को वरीयता देते हुए मेरिट बनाने का फैसला लिया है। 20 फरवरी तक करीब 1200 कैंडिडेट्स से सीटीईटी के अंक मांगे गए थे। सूत्रों के अनुसार एक-दो दिन में मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। अगले हफ्ते जेबीटी मेरिट में शामिल कैंडिडेट्स की डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कर दी जाएगी। विभाग ने डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए दो दिन का समय निर्धारित किया है, जिसे इसी हफ्ते जारी कर दिया जाएगा।

Comments

Please share your suggestions and feedback at businesseditor@intelligentindia.in